Connect with us

उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग: आयकर विभाग ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश…

उत्तराखंड

उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग: आयकर विभाग ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश…

देहरादून, 18 अक्टूबर 2024:

उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के पांचवे दिन दो रोमांचक मुकाबले खेले गए। पहले मैच में आयकर विभाग ने सिडकुल को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। आयकर विभाग ने “क्षय उन्मूलन- टीबी हारेगा, देश जीतेगा” थीम के तहत इस मैच में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जो उनके जीत के लिए प्रेरणा स्रोत बना।

दूसरे मुकाबले में डॉक विभाग ने पीडब्ल्यूडी को परास्त किया। इस मैच का फोकस तम्बाकू नियंत्रण पर था, जिसमें “जिंदगी चुनो, तंबाकू नहीं” थीम को अपनाया गया। दोनों टीमों ने खेल के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता को भी प्रमुखता दी।

आयकर विभाग ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश-
सिडकुल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर महज 79 रन बनाए। उनके बल्लेबाजों ने शुरुआत में सतर्कता दिखाई, लेकिन समय के साथ विकेट गिरते गए। सिडकुल की टीम ने लगातार दबाव झेला, जिससे वे एक मजबूत स्कोर बनाने में असफल रहे। आयकर विभाग के गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी करते हुए महत्वपूर्ण विकेट लिए और रन बनाने में बाधा डाली। आयकर विभाग की ओर से लोकेश नौटियाल को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

यह भी पढ़ें 👉  डीएम ने मौके पर ही दी एनेस्थीसिया ट्राली क्रय करने की स्वीकृति, कहा तुरंत दिए जायेंगे फंड...

आयकर विभाग ने 80 रनों का लक्ष्य पीछा करते हुए खेल में अपनी स्थिति मजबूत रखी। उन्होंने शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी की, हालांकि कुछ विकेट जल्दी गिर गए। लेकिन उनकी टीम ने संयम बनाए रखा और आवश्यक रन धीरे-धीरे बनाते रहे। आयकर विभाग ने 4 विकेट से मैच जीतकर न केवल सेमीफाइनल में स्थान बनाया, बल्कि एक उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन भी दिया।

“क्षय उन्मूलन- टीबी हारेगा, देश जीतेगा” थीम पर हुए इस मुकाबले का उद्देश्य टीबी (तपेदिक) जैसी गंभीर बीमारी के खिलाफ जागरूकता फैलाना रहा। इस थीम के अंतर्गत टीबी की पहचान, रोकथाम और उपचार के महत्व को उजागर किया गया। खेल के माध्यम से, आयकर विभाग ने दर्शकों और खिलाड़ियों को यह समझाने का प्रयास किया कि टीबी एक गंभीर समस्या है, लेकिन इसे सही जानकारी और चिकित्सा के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

इस थीम के जरिए खेल में भाग लेने वाले सभी लोगों को टीबी के लक्षण, कारण और उपचार के बारे में जानकारी दी गई। यह संदेश दिया गया कि अगर समय पर पहचान हो जाए, तो टीबी को आसानी से ठीक किया जा सकता है। “टीबी हारेगा, देश जीतेगा” का यह संदेश एकजुटता और सामूहिक प्रयास की भावना को भी दर्शाता है।

यह भी पढ़ें 👉  विराट कोहली ने टेस्ट में पूरे किए 9000 रन, बनाया ये खास रिकॉर्ड...

पीडब्ल्यूडी पर भारी पड़ी डॉक विभाग-
वहीं उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतिम लीग मुकाबले में डॉक विभाग ने पीडब्ल्यूडी के सामने विशाल लक्ष्य रखा। जल जनित रोग- उत्तराखंड है तैयार, डेंगू मानेगा थीम पर मैच खेल रहे डॉक विभाग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। जिसमें मनमीत सिंह ने 48 बॉल पर 64 रन की विस्फोटक पारी खेली। उनके इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

जवाब में मानसिक स्वास्थ्य- स्वस्थ मस्तिष्क सुंदर विचार, बेहतर स्वास्थ्य की यही पहचान थीम पर खेल रही पीडब्ल्यूडी महज 128 रन ही बना पाई। पीडब्ल्यूडी की ओर से अभिषेक ने 28 रन की पारी खेली।

मैच के दौरान “जल जनित रोग- उत्तराखंड है तैयार, डेंगू मानेगा” थीम के अंतर्गत, जल जनित रोगों जिसमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया शामिल हैं के कारणों, लक्षणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। जल जनित रोगों का मुख्य कारण मच्छरों के काटने से फैलता है, इसलिए इसे रोकने के लिए पानी का सही प्रबंधन, मच्छर के पनपने के स्थानों की सफाई और व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों पर जोर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  फ़ूड कारोबारियों पर कार्यवाही की होगी डेली मॉनीटरिंग, अभियान में लगी टीमों कों मुख्यालय को भेजनी होगी डेली रिपोर्ट- डॉ आर राजेश कुमार

खेल के दौरान जल जनित रोगों के रोकथाम व नियंत्रण हेतु समुदाय की भागीदारी को बढ़ावा दिया गया। अपने आस-पास के क्षेत्र में सफाई रखकर और जल भराव को रोककर मच्छरों के प्रजनन को सीमित करने को लेकर सभी से अपील की गई।

शनिवार को होंगे दो सेमीफाइनल मुकाबले-
आपको बता दें की उत्तराखंड हैल्थ प्रीमियर लीग के ग्रुप मैच समाप्त हो चुके हैं। शनिवार को होने जा रहे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में क्षय उन्मूलन थीम पर आयकर विभाग का मुकाबला गैर-संचारी रोग थीम पर मैच खेल रहे यूपीसीएल के साथ सुबह 9 बजे होगा। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में शिशु स्वास्थ्य थीम पर सीएमओ किंग्स 11 का मुकाबला संपूर्ण टीकाकरण थीम पर एन.एच.एम. वॉरियर्स के साथ दोपहर 1 बजे होगा। दोनों मैच रायपुर, देहरादून महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में हैं। सभी मैच का प्रसारण सेट स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारित किये जा रहे हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Advertisement

देश

देश
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link