Connect with us

समाधान: सूरज बरसा रहे आग, विद्युत ट्रांसफार्मरो को किया जा रहा ठंडा, पढ़ें कैसे…

उत्तराखंड

समाधान: सूरज बरसा रहे आग, विद्युत ट्रांसफार्मरो को किया जा रहा ठंडा, पढ़ें कैसे…

तीर्थनगरी ऋषिकेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मरों पर लोढ न पड़े इसलिए, ऊर्जा निगम अफसरों ने को ट्रांसफार्मरों पर कूलर लगाए हैं। साथ ही ट्रांसफार्मर के पास गोली बोरियां भी लगाई गई हैं, जिस पर लगातार पानी की बौछार से ट्रांसफार्मर के पैनलों को ठंडा रखने की कोशिशें की जा रही है।

भीषण गरमी में बिजली सप्लाई सुचारु रखने के लिए ऊर्जा निगम भी जद्दोजहद कर रहा है। निगम के ऋषिकेश क्षेत्र अंतर्गत आठ स्टेशनों में कहीं भी सप्लाई ट्रांसफार्मर गर्मी में न फूकें, इसके लिए उन्हें ठंडा रखने को कूलर लगाए गए हैं। हर सब स्टेशन में स्थापित पांच एमवीए से अधिक के दो-दो सप्लाई ट्रांसफार्मर पर कुल 32 कूलर निगम ने लगाए हैं। नगर निगम कैंपस में स्थापित ऊर्जा निगम के करीब सप्लाई ट्रांसफार्मर पर भी कूलर चलते दिखे।

यहां सिर्फ कूलर ही नहीं, निगम कर्मचारियों ने ट्रांसफार्मर पैनल के नजदीक गौली बोरियां भी लगाई, जिससे ट्रांसफार्मर को पैनल को ठंड रखने के लिए बोरियों पर पानी की बौछार होती नजर आई। अधिशासी अभियंता शक्ति प्रसाद ने बताया कि गर्मी में लगातार बढ़ रही है, जिससे ट्रांसफार्मरों पर कोई असर न हो, इसके लिए यह कवायद की गई है। बारिश होने के बाद कूलरों को हटा लिया जाएगा। फिलहाल 32 कूलर निगम ने सभी सब स्टेशनों के ट्रांसफार्मरों पर लगाए हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link