Connect with us

चारधाम यात्राः होटल संचालकों और दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन करने के निर्देश…

उत्तराखंड

चारधाम यात्राः होटल संचालकों और दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन करने के निर्देश…

उत्तराखंड में आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन डॉ.आर राजेश कुमार ने आज चारधाम यात्रा को सुरक्षित एवं शुद्ध भोजन के लिए होटल संचालकों और दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन करने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होटलों-ढाबों में सफाई और कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच होगी।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा सचिव ने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों को यात्रा मार्ग पर विक्रय हो रहे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद्य कारोबारी प्रतिष्ठान पर नियमानुसार निर्धारित फूड सेफ्टी डिस्पले बोर्ड प्रर्दशित करेगा।

डॉ.आर राजेश कुमार ने बताया कि राज्य खाद्य एवं औषधि विश्लेषणशाला रूद्रपुर को चारधाम यात्रा से संकलित किये गये नमूनों की जांच प्राथमिकता से करने का आदेश दिया है। प्रत्येक सप्ताह नमूनों की जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराई जायेगी। जिसके बाद दोषी पाये जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा के लिए गढ़वाल मण्डल के उपायुक्त आर.एस रावत को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

नोडल अधिकारी चारधाम यात्रा में प्रतिदिन खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के कार्यों का पर्यवेक्षण कर मुख्यालय को अवगत करायेंगे। डा. आर राजेश कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को चारधाम यात्रा मार्ग पर होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों में स्वच्छता संबंधी मानकों के पालन के लिए नियमित निरीक्षण और सैंपलिंग के आदेश दिए गये हैं। आधिकारी और नोडल अधिकारी इस संबंध में रिपोर्ट समय समय पर उपलब्ध कराएंगे।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link