Connect with us

फरवरी माह से बदलने वाले है कई बड़े नियम, जानें आप पर क्या होगा असर…

देश

फरवरी माह से बदलने वाले है कई बड़े नियम, जानें आप पर क्या होगा असर…

जनवरी का महीना खत्म होने वाला हैं। इसके बाद फरवरी महीने की शुरुआत हो जाएगी। हर माह के समान फरवरी माह की भी पहली तारीख से कई नए नियम लागू होंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। बताया जा रहा है कि देश में 1 फरवरी से 6 नियम बदलने जा रहे हैं। ऐसे में आपको इन नियमों के बारे में पहले से जानकारी होना जरूरी है। आप अपने जरूरी काम इसी महीने की अंतिम तारीख तक फटाफट जरूर निपटा लें। आईए आपको बताते हैं अगले महीने से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

निकाल सकते है 25 फीसदी तक की रकम

1 फरवरी 2024 से एनपीएस नियमों में भी बदलाव हो जाएगा। 12 जनवरी, 2024 को PFRDA ने NPS आंशिक निकासी के संबंध में एक सर्कुलर जारी किया। इस सर्कुलर में बताया गया था कि NPS खाताधारक व्यक्तिगत पेंशन खाते से एम्प्लॉयर योगदान को छोड़कर 25 फीसदी तक की रकम निकाली जा सकती है। इसके लिए खाताधारक को आवेदन करना होगा और वेरिफिकेशन के बाद ही राशि निकाली जा सकती है।

5 लाख रुपए तक ट्रांसफर

यदि आप ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते हैं तो यह आपके लिए लिए राहत देने वाली खबर हो सकती है। RBI ने आम आदमी को राहत देते हुए अब IMPS नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब बैंक खाताधारक बेनिफिशरी का नाम जोड़े बिना बैंक खाते से 5 लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस संबंध में बीते साल NPCI ने 31 अक्टूबर को सर्कुलर जारी किया था, जो 1 फरवरी 2024 से लागू हो जाएगा।

FASTags को बैन या ब्लैकलिस्ट

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने कहा कि वह उन FASTags को बैन या ब्लैकलिस्ट कर देगा जिनके KYC पूरा नहीं हुआ है। फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा 31 जनवरी है।

होम लोन पर रियायत

SBI की तरफ से स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है, जिसके तहत बैंक के ग्राहक 65 बीपीएस तक के होम लोन पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। यह डिस्काउंट सभी होम लोन के लिए मान्य है। वहीं पंजाब एंड सिंध बैंक के ग्राहक ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ एफडी की सुविधा का फायदा 31 जनवरी 2024 तक ले सकते हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link