Connect with us

Breaking: यंहा पहाड़ी से खिसकी चट्टान, घरों मे घुसा मलबा…

उत्तराखंड

Breaking: यंहा पहाड़ी से खिसकी चट्टान, घरों मे घुसा मलबा…

 

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां मंगलवार को देर रात तक कोई भारी बरसात के बीच जनपद के आसपास के क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा होने के कारण नालों में अनेक नालों से काफी पानी और मलवा आया है। जिसे देखते हुए प्रशासन के द्वारा गुफ़ियारा क्षेत्र से कुछ घरों से लोगों को अन्यत्र सुरक्षित स्थानों पर जाने और क्षेत्र में रह रहे लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। जिला मुख्यालय पर आपदा प्रबंधन तंत्र को अलर्ट करते हुए सभी जिम्मेदार अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष में बुला लिया गया है।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट आपातकालीन परिचालन केंद्र में मौजूद हैं । जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीआएफ व प्रशासन की टीम गोफ़ियारा क्षेत्र में मौजूद है।
गौफियारा जल संस्थान के ऊपर पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी, जनपद आपातकालीन परिचालन केंद्र में पहुंचते हुए भूस्खलन से प्रभावित लोगो को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने एवं अन्य व्यवस्थाएं करने हेतु दिशा निर्देश संबंधित अधिकारीयों एवं कर्मचारियों को दिए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की स्थिति की समीक्षा कर किसी भी संभावित स्थिति से निपटने की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।

अभी तक कहीं से किसी भी प्रकार के जान माल की क्षति की सूचना नहीं है।

नगर क्षेत्र में गुफ़ियारा नाले के निकट तथा अन्य जगहों पर सड़कों पर जमा मलवे को हटाया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया व लोगो से अलर्ट रहने की अपील की। गुफियारा नाले से मलवा आने के कारण कुछ वाहन फंस गए थे। नगर पालिका टीम, जेसीबी के द्वारा मलवे को हटा दिया गया है और वाहनों का अवागमन सुचारू हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  आयोजन: बलूनी अस्पताल ने करवाया निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन...

मंगलवार देर शाम से जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश हो रही थी। दो से तीन घंटे तक हुई बारिश के चलते वरुणावत पहाड़ी से गोफियारा आवासीय क्षेत्र में पत्थर गिरने लगे। वहीं गदेरा भी उफान पर आ गया। इससे नाले के किनारे खड़े वाहन भी मलबे में दब गए। लोगों में भय का माहौल है।

गोफियारा में भूस्खलन के साथ ही ज्ञानसू और मैणा गाड़ में भी वरुणावत पर्वत से भारी मलबा आने के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया। भटवाड़ी रोड से लेकर गोफियारा तक करीब आधा किमी के क्षेत्र में लोगों को अलर्ट किया गया है। हालांकि जेसीबी की मदद से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग से मलबा हटाया गया ताकि वाहनों की आवाजाही हो सके। उत्तरकाशी में आधी रात आई आपदा पर जिला प्रशासन सतर्क हुआ। डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे। डीएम बिष्ट ने बताया कि जिले में अभी तक कहीं से जनहानि की सूचना नहीं है। डीएम ने बताया कि एसडीआएफ और प्रशासन की टीमों को गोफियारा क्षेत्र में राहत एवं बचाव कार्य में तैनात कर दिया गया है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
0 Shares
Share via
Copy link