Connect with us

उत्तराखंड में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम जाने, क्या मानसून देगा दस्तक?

उत्तराखंड

उत्तराखंड में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम जाने, क्या मानसून देगा दस्तक?

उत्तराखंड में अगले कुछ घंटों में कई जिलों में बारिश की संभावनाएं बन रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, चम्पावत और नैनीताल जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है। दूसरे जिलों में कहीं-कहीं पर बौछारें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, 24 जून को मौसम में थोड़ा अधिक बदलाव देखने को मिलेगा, इस दौरान गढ़वाल क्षेत्र के उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में भी बारिश का प्रभाव बढ़ेगा, वहीं आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और चक्रवाती प्रवाह के कारण तेज बारिश की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

25 जून के बाद प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा का तीव्र दौर शुरू होगा, इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने और झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले पांच दिनों के अनुमान को देखें तो 26 से 27 जून तक प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है। यानी मौसम विभाग 25 जून के बाद कभी भी मानसून सक्रिय होने की औपचारिक घोषणा कर सकता है।

बता दें कि पहाड़ों में पहली मानसूनी बारिश काफी नुकसानदायक होती है इस दौरान खासकर पहाड़ी इलाकों में यात्रा करना, नदी नालों के किनारे रहने वाले लोगों को अति सचेत रहने की आवश्यकता होगी। मौसम विभाग द्वारा आपदा विभाग को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिए जाते हैं राज्य में मानसून को लेकर तैयारियां चल रही है, आपदा विभाग भी अलर्ट मोड़ में है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर: भारत की सीमा पर ड्रग सप्लायर गिरफ्तार, SSB की कार्रवाई...

राजधानी देहरादून की बात करें तो आज बारिश की उम्मीद कम लग रही है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है, रविवार को दोपहर के समय आसमान में बादल दिखे हैं कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है साथ ही गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है। हालांकि, दो दिन पहले हुई बारिश के बाद मौसम पहले से बेहतर हो गया है वहीं आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है जिससे राजधानी में मौसम सुहावना होने की उम्मीद है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link