Connect with us

गजब: आयोजन मे ढ़ोल न बजाने पर औजी समुदाय पर पंचायत ने लगाया जुर्माना…

उत्तराखंड

गजब: आयोजन मे ढ़ोल न बजाने पर औजी समुदाय पर पंचायत ने लगाया जुर्माना…

चमोली। जिले के जोशीमठ विकासखंड स्थित सुभाई गाँव में अनुसूचित जाति के ढोल वादक द्वारा बैसाखी के पर्व पर आयोजित धार्मिक आयोजन में ढोल न बजाने पर सवर्ण जाति के लोगो द्वारा पंचायत बैठाकर ढोल वादक पर जुर्माना ठोक दिया।ढोल वादक के ऊपर जुर्माना लिए जाने के मामले ने तूल पकड़ा और अब स्वर्ण जाति के 28 लोगो के ख़िलाफ़ पुलिस ने एससी-एएसटी एक्ट में मुक़दमा दर्ज कर लिया गया हैं।

मामला जोशीमठ विकासखंड के सुभाई चांचड़ी गांव का है। जहाँ चाँचडी गाँव के अनुसूचित जाति के ग्रामीणों ने कोतवाली जोशीमठ में आकर पुलिस को दीगई तहरीर में कहा कि बीती मई में गांव में बैसाखी मेला था।जिसमें उनकी जाति के ढोल वादक पुष्कर लाल को ढोल बजाने की जिम्मेदारी दी गई थी,लेकिन स्वास्थ्य खराब के कारण वह ढोल नहीं बजा पाए।आरोप है कि इससे नाराज गांव के सवर्णों ने पंचायत बुलाकर पुष्कर लाल के ख़िलाफ़ 5000 हज़ार रुपये का जुर्माना ले लिया।पुष्कर लाल के द्वारा पंचायत में जुर्माना जमा भी करवा दिया गया लेकिन पंचायत के द्वारा पुष्कर लाल को उनके हक़हकूको सहित गाँव के पानी के धारें से से भी वंचित रखने की बात भी कही गई।

जोशीमठ कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक राकेश भट्ट ने बताया कि चांचड़ी गांव के 28 सवर्ण लोगों के खिलाफ एससी- एसटी एक्ट में नामजद मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है दूसरी तरफ़ सवर्ण जाति के ग्रामीणों का कहना है कि गांव में होने वाले मेले में शराब पीकर आने वाले शरारती तत्वों को रोकने के लिए पंचायत हर साल मेले में नियम क़ानून तोड़ने वाले व्यक्ति पर जुर्माना तय करती हैं।सालों से चली आ रही व्यवस्था के तहत पुष्कर लाल के ऊपर भी जुर्माना लगाया था।हक़-हकूको से वंचित रखे जाने वाली बात ग़लत हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
0 Shares
Share via
Copy link