Connect with us

कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर…

उत्तराखंड

कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर…

कावड़ मेले को लेकर एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने ऋषिकेश के नगर निगम सभागार में अन्य संबंधित विभागों के पदाधिकारियों व स्टेक होल्डर्स के की गई बैठक ली। इस दौरान कावड़ मेले में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा, उनके रुकने तथा वाहनों की पार्किंग सहित कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर की चर्चा की गई । बैठक में उपस्थित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सुझाव आमंत्रित करने के पश्चात उक्त निर्णय लिए गए –
1- कावड़ यात्रा के दौरान मुख्य मार्गों पर यातायात के दबाव बढ़ने के दृष्टिगत पुलिस द्वारा संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर यात्रा से पूर्व उक्त मार्गों पर किए गए अस्थाई अतिक्रमण के विरुद्ध अभियान चलाकर उन्हें हटाया जाएगा।
2- कावड़ यात्रा में आने वाले यात्रियों विशेष कर डाक कावड़ के वाहनों की पार्किंग हेतु आईडीपीएल के साथ-साथ खांड गांव में भी पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें नगर निगम व अन्य संबंधित विभागों द्वारा पानी, बिजली तथा शौचालय की व्यवस्था यात्रा से पूर्व सुनिश्चित की जाएगी।
3- कावड़ मेले के दौरान शहर के अंदर तथा मुख्य मार्गों पर किसी भी व्यक्ति को भंडारा लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, सभी भंडारे पूर्व में निर्धारित किए गए पार्किंग स्थलों पर ही आयोजित किए जाएंगे, जिससे अनावश्यक रूप से लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।
4- कावड़ यात्रा के दौरान पैदल यात्रियों के देर रात्रि तक मुख्य मार्ग से गुजरने तथा उक्त मार्गो का कुछ भाग जंगल से होकर गुजरने के कारण उक्त मार्गों पर जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है, इसके दृष्टिगत यात्रियों ऐसे मार्गों पर रात्रि के समय यात्रा न करने के संबंध में अवगत कराया जाएगा, साथ ही वन विभाग की टीम भी उक्त मार्गों पर नियमित रूप गस्त पर रहेगी, जिससे किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित ना हो।
बैठक में एसपी देहात लोकजीत सिंह,एसडीएम कुमकुम जोशी,सीओ संदीप नेगी,सीओ अनुज कुमार,कोतवाल ऋषिकेश राजेंद्र सिंह खोलिया,कोतवाल डोईवाला विनोद सिंह गुसाई, इंस्पेक्टर लक्ष्मण झूला रवि सैनी, मुनिकीरेती इंस्पेक्टर रितेश शाह,इंस्पेक्टर रायवाला देवेंद्र चौहान, एसओ रानी पोखरी संदीप कुमार,टीआई मुनिकीरेती नदीम अतहर, वरिष्ठ उप निरीक्षक उत्तम रमोला, एम्स चौकी प्रभारी चिंतामणि मैथानी, टीएसआई अनवर खान, व्यापार मंडल के अध्यक्ष
ललित मोहन मिश्रा, महामंत्री प्रतीक कालिया, पंकज गुप्ता, अंशुल अरोड़ा,श्रवन कुमार जैन, शिवकुमार गौतम, देवदत्त शर्मा, वीरेंद्र भारद्वाज, मनीष मिश्रा, कपिल गुप्ता, प्रदीप दुबे, प्रदीप गुप्ता आदि मौजूद रहे।
——————–
वन क्षेत्र में तैनात होगी क्विक रिस्पांस टीम: एसएसपी
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने मीडिया के साथ बातचीत में बताया कि बाहर से आने वाले डाक कावड़ के लिए इस वर्ष आईडीपीएल के अतिरिक्त खांड गांव विस्थापित क्षेत्र ऋषिकेश में अस्थाई पार्किंग बनाई जा रही है। इंद्रमणि बडोनी यानी नटराज चौक को पार्किंग से मुक्त रखा जाएगा, अस्थाई पार्किंग में देहरादून सहारनपुर से आने वाले डाक कावड़ खड़े किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बीच में यदि चार-पांच दिन पंचक आते हैं तो बाहर से आने वाले कावड़िया ऋषिकेश और आसपास क्षेत्र में घूमते हैं उनके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रूप में ई रिक्शा, ऑटो और विक्रम की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। इन वाहनों के भीतर निर्धारित किराया ही वसूल होगा, सभी लोग अपने वाहन और खाने-पीने की बिक्री वाले स्थान पर रेट लिस्ट लगाएंगे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र से होकर गुजरने वाली यात्रा क्षेत्र को चिन्हित किया गया है इन सब क्षेत्र के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैनात रहेगी, पार्क प्रशासन ने मिलकर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त होंगे।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
Share via
Copy link