Connect with us

अल्मोड़ा के सपूत ने किया प्रदेश का नाम रोशन, राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू करेंगी सम्मानित…

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा के सपूत ने किया प्रदेश का नाम रोशन, राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू करेंगी सम्मानित…

जीवन में सच्ची लगन से किया गया कोई भी कार्य कभी असफल नहीं होता है, कहते है कि लगन सच्ची हो तो मंजिल मिल ही जाती हैं।इस कथन को सच कर दिखाया है पहाड़ के रहने वाले केवल जोशी ने, अल्मोड़ा निवासी केवल संस्कृत के होनहार छात्र है। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय दिल्ली में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर उन्हें राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू द्वारा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार केवल जोशी ग्राम व पोस्ट बकस्वाड तहसील जैंती जिला अल्मोड़ा के रहने वाले है। उनके पिता दीप चन्द्र जोशी पुरोहित का कार्य करते है। जबकि उनकी माता मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री है। इनके दादाजी स्वर्गीय उर्वा दत्त जोशी भी क्षेत्र में प्रसिद्ध ज्योतिषी एवं पुरोहित थे। केवल जोशी ने अब लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय दिल्ली से शास्त्री में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।  आगामी 5 दिसंबर को देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू द्वारा केवल जोशी को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा।  केवल जोशी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गांव के प्राइमरी विद्यालय पीपली से ग्रहण की तथा उसके बाद 6,7 वी राजकीय इण्टर कॉलेज अल्मोड़ा से अपने नाना घनानंद जोशी  के पास रहकर की।

बताया जा रहा है किपरिवार में संस्कृत और पौरोहित परंपरा होने के कारण पिताजी ने इनका दाखिला श्री वाराही देवी संस्कृत महाविद्यालय में करवा दिया जहां इन्होंने आचार्य कीर्ति बल्लभ जोशी गुरुजी की देख रेख में शिक्षा दीक्षा ग्रहण की । वर्ष 2017 में भी संस्कृति की परीक्षा में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुके हैं। तत्कालीन गवर्नर के के पाल ने उन्हें सम्मानित किया था, इसके बाद इन्होंने श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय दिल्ली से शास्त्री में प्रवेश लिया तत्पश्चात आचार्य (साहित्य) भी इसी संस्थान से किया ।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

To Top
0 Shares
Share via
Copy link